सिविल सेवा परीक्षा के लिए उपयोगी हिंदी समाचार पत्र

The Hindu Newspaper

Best Hindi Newspapers for IAS Exam


यह अर्टिकल सभी आईएएस उम्मीदवारों के लिए उपयोगी होगा जो कि हिंदी माध्यम में सिविल सेवाओं की परीक्षा मे भाग लेंगे। इस पोस्ट में हम आपको आईएएस / आईपीएस / आईआरएस / आईएफएस-यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ हिंदी समाचार पत्रों के बारे में बतायेंगे और ये हिंदी अखबार आपको आपकी आईएएस परीक्षा की तैयारी अवश्य में मदद करेंगे।

तथ्य यह है कि हिंदी माध्यम के उम्मीदवारों के लिए आपको शायद ही कोई हिंदी अखबार मिलेगा जो द हिंदू अखबार के मानक और गुणवत्ता से मेल खा सकता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप आईएएस में अंग्रेजी माध्यम के उम्मीदवारों से पीछे कहीं हैं। यह कह कर हमारा सिर्फ़ यह मतलब है कि बाजार में ऐसा कोई अख़बार नहीं है जो आपको ’द हिंदु’ जैसी सभी जगहों से जुडी सभी महत्वपूर्ण खबर देगा। आईएएस परीक्षा तैयार करने के लिए आपको दो से अधिक हिंदी अखबारों को पढ़ना होगा। इसलिए मौजूदा मामलों की बात करते समय यह हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए थोड़ा थकाऊ है। सभी हिंदी समाचार पत्रों में सबसे सनसनीखेज सुर्खियां आसानी मिलेंगी लेकिन यदि हम यूपीएससी के मापदण्डों की बात करें तो यह बिल्कुल अलग है।

यूपीएससी में आपसे सीधे सवाल नहीं पूंछे जाते बल्कि वे आपसे कुछ भी पूंछ सकते हैं, और इसलिये आप अख़बार की सारी खबरें पढ़ने का पढ़ने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। यूपीएससी की परीक्षा के दृष्टिकोण से हिंदी अखबारों में संबंधित अध्ययन सामग्री का बहुत सीमित स्थान है और वह इसलिए है क्योंकि वे केवल उन समाचारों को प्रकाशित करते हैं जो उनके लिये उपयोगी अथवा संबंधित प्राप्त होते हैं। यही कारण है कि विभिन्न स्रोतों से समाचार एकत्रित करने काम आपका है और हम आपको बताएंगे कि कैसे।

नीचे कुछ अच्छे सूचीबद्ध हिंदी समाचार पत्र हैं जिन्हें आपको आईएएस तैयारी के लिए पढ़ना चाहिए। ये हिंदी अखबार सामान्य अध्ययन Prelims Paper- 1 and Main Paper 2 & 3 की तैयारी में आपकी मदद करेंगे।

दैनिक ट्रिब्यून: दैनिक ट्रिब्यून चंडीगढ़, नई दिल्ली, जालंधर, देहरादून और भटिंडा से प्रकाशित एक भारतीय हिंदी-दैनिक समाचार पत्र है। यह द ट्रिब्यून ट्रस्ट द्वारा 1978 में स्थापित किया गया था, जिसने द ट्रिब्यून और द पंजाबी ट्रिब्यून प्रकाशित किया था।

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर एक भारतीय हिंदी-भाषा का दैनिक समाचार पत्र है जो अब भारत का सबसे बड़ा दैनिक समाचार पत्र है। यह दैनिक भास्कर समूह, भारत की सबसे बड़ी प्रिंट मीडिया कंपनी के स्वामित्व में है। 1958 में भोपाल में शुरू हुआ, यह 1983 में दैनिक भास्कर इंदौर संस्करण के प्रक्षेपण के साथ विस्तारित हुआ। आज, दैनिक भास्कर भारत में प्रचलित 4 प्रमुख भाषाओं में 61 संस्करणों के साथ 14 राज्यों में मौजूद हैं: हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और गुजराती।

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण एक भारतीय हिंदी-भाषी दैनिक समाचार पत्र है। दैनिक जागरण भारत में सर्वाधिक पढ़े जाने वाला अख़बार है। विश्व जागरण को वर्ल्ड असोसिएशन ऑफ न्यूज़पेपर्स (डब्ल्यूएएन) ने भी दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले अखबारों में से एक घोषित कर दिया है। बीबीसी-रायटर द्वारा नियुक्त एक सर्वेक्षण में भारत में यह सबसे विश्वसनीय अखबार स्रोत का नाम था। अखबार का स्वामित्व जागरण प्रकाशन लिमिटेड का है, जिसका प्रकाशन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और भारतीय राष्ट्रीय शेयर बाजार में सूचीबद्ध है।

जन्सत्ता: जनसत्ता इंडियन एक्सप्रेस समूह का हिन्दी अख़बार है। 1983 में शुरू हुए इस अखबार ने अपूर्व ख्याति अर्जित की और इसके अनेक संस्करण निकले। दिल्ली के अलावा जनसत्ता कोलकत्ता, चंडीगढ़ और लखनऊ से भी निकलता है। इसका रविवासरीय संस्करण विविध सामयिक सामग्री और साहित्यिक रचनाओं-चर्चाओं से परिपूर्ण होता है।

नवभारत: नव भारत भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, सतना, छिंदवाड़ा, नागपुर, मुंबई, रायपुर, बिलासपुर, पुणे, नाशिक, चंद्रपुर और अमरावती से प्रकाशित एक हिंदी भाषा का दैनिक समाचार पत्र है। नवभारत हिंदी अखबारों के साथ छठे उच्चतम पाठक है।

बिजनेस स्टैंडर्ड: बिजनेस स्टैंडर्ड एक बिजनेस स्टैंडर्ड लिमिटेड द्वारा दो भाषाओं, अंग्रेजी और हिंदी में प्रकाशित एक भारतीय दैनिक समाचार पत्र है। 1975 में स्थापित, अखबार मुख्य रूप से भारत और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, और वित्तीय समाचार और मुद्दों को शामिल करता है।

इकोनॉमिक टाइम्स: द इकोनॉमिक टाइम्स बेनेट, कोलमेन एंड कंपनी लिमिटेड द्वारा प्रकाशित एक भारतीय दैनिक समाचार पत्र है। पहली बार 1961 में प्रकाशित हुआ, यह वाल स्ट्रीट जर्नल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे व्यापक रूप से पढ़ा जाने वाला व्यापार समाचार पत्र है, जिसमें रीडरस के साथ 800,000 से अधिक द इकोनॉमिक टाइम्स 12 शहरों-मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, लखनऊ, हैदराबाद, जयपुर, अहमदाबाद, नागपुर, चंडीगढ़ और पुणे से एक साथ प्रकाशित की गई है।

दैनिक नवज्योति: दैनिक नवज्योति जयपुर, जोधपुर, अजमेर और कोटा राजस्थान से प्रकाशित एक हिंदी भाषा दैनिक है। यह 1936 में शुरू हुआ।

अन्य महत्वपूर्ण समाचार स्रोत


इस लेख का उद्देश्य हिंदी माध्यम से सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिये अच्छे अखबारों को उजागर करना है। कुछ अच्छे हिंदी अखबार हैं जो आईएएस परीक्षा की तैयारी में सहायता कर सकते हैं। ज्ञात रहे कि यूपीएससी सीधे प्रश्न कभी नहीं पूंछता इसलिये वर्तमान मामलों इत्यादि जैसे टापिक्स के लिये नोट्स बनाने की आदत को विकसित करने की सलाह दी जाती है। इस प्रकार की रणनीति से यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि उचित समयावधि के दौरान सभी महत्वपूर्ण जानकारी एक ही स्थान पर हैं और आगे अध्ययन के दौरान किसी संदर्भ के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

आशा है कि यह आपकी तैयारी के साथ आपकी सहायता करेगा। नीचे दिये गये टिप्पणी अनुभाग में आप हमें अपने सुझाव बताएं।

कुछ संबंधित लेख

कुछ उपयोगी लेख


data-matched-content-ui-type="image_card_stacked"

Go to Monthly Archive