यूपीएससी आईएएस परीक्षा के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज।

यूपीएससी परीक्षा के लिए आवश्यक दस्तावेज।

Documents Required for UPSC Exam


सिविल सेवा में अधिकारियों की भर्ती के लिए यूपीएससी हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। सिविल सेवा परीक्षा देश में युवाओं को सिविल सेवकों या राजनयिकों के पदों के लिये आईएएस, आईएफएस, आईपीएस, आईआरएस और अन्य सेवाओं के लिये चुनती है। इसे एक कठिन परीक्षा माना जाता है क्योंकि इसमें सफलता की दर बहुत कम है। फिर भी, लाखों लोग सिविल सेवाओं में कैरियर की संभावनाओं को देखते हुए इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं जो उन्हें सिस्टम का हिस्सा बनकर देश की सेवा करने का मौका प्रदान करतीं है।

इस लेख में आप यूपीएससी परीक्षा के आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानें और समझेंगे। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) तीन चरणों में आयोजित किया जाता है और उमीदवारों को इस परीक्षा के लिये ऑनलाइन आवेदन करना होता हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा की अधिसूचनाओं के अनुसार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता होती है।

यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा (IAS Prelims Exam) के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

सबसे पहले यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा के लिए पात्रता की स्थिति की जांच करें। जब आप आईएएस प्रीलिम्स परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तब आपको यूपीएससी को आपका कोई भी दस्तावेज अपलोड या भेजने की ज़रूरत नहीं है। अपलोड करने वाले आवश्यकत दस्तावेज़ हैं:

  1. स्वयं की एक नवीन स्कैन की गई तस्वीर।
  2. स्व्यं के स्कैन किए गए हस्ताक्षर।

यूपीएससी मेन परीक्षा (IAS Main Exam) के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स

यदि आप यूपीएससी प्रीलिम्स  परीक्षा पास करते हैं, तो आप मुख्य परीक्षा देने के पात्र होंगे, जो कि आपकी अगली लिखित परीक्षा होगी। प्रारंभिक परीक्षा के परिणामों की सूची में यदि आपका नाम आता है तो इसके बाद आयोग आपको एक बार फिर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मुख्य परीक्षा की सूचना जारी करेगा। इस बार मुख्य परीक्षा के लिए अपने आनलाईन फॉर्म को संक्षिप्त में डीएएफ (DAF) कहा जाता jiskaa जिसका अर्थ विस्तृत आवेदन पत्र  (Detailed Application Form) है।

इस बार आपको यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करनी होंगी, जो नीचे दी गई हैं:

  • आयु का प्रमाण: केवल मैट्रिक या माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र (आयु की गणना हेतु)।
  • शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र: विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किया गया आपका डिग्री प्रमाण पत्र या यूपीएससी द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता।

ओबीसी / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति की स्थिति का प्रमाण पत्र (यदि लागू होता है तो) : जिले के जिला अधिकारी / उप-विभागीय अधिकारी / किसी भी अन्य अधिकारी जो ऐसे प्रमाण पत्र जारी करने के लिए सरकार द्वारा प्राधिकृत हैं (प्रमाण पत्र केवल  वहां का जहां आपके माता-पिता रहते हैं (निवास स्थल)। अगर माता-पिता नहीं हैं (deceased), तो आवेदक वहीं से आवेदन करेंगे जिस वर्तमान जिले में वह सामान्य रूप से रहता है।

  • विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो): केन्द्रीय या राज्य सरकार द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी प्रमाणपत्र।
  • (Non-Creamy Layer) ओबीसी स्थिति वाले दस्तावेज़ (यदि लागू हो): इसके लिये अपने माता-पिता के विभिन्न आय के स्रोतों / संपत्ति से सेवा / भूमि धारक / स्थिति समर्थन में प्रमाण।
  • उत्तर-पूर्वी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, मेघालय या सिक्किम से होने का प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) : यह जाति प्रमाण पत्र (ओबीसी / एससी / एसटी प्रमाण पत्र) को जारी करने वाले ही प्राधिकरण द्वारा जारी किया जायेगा।
  • सरकारी कर्मचारियों के लिए उपबंध (यदि लागू हो): इस उपक्रम का कहना है कि आपने यूपीएससी परीक्षा लेने के बारे में अपने कार्यालय / विभाग के प्रमुख को लिखित रूप में सूचित किया है।
  • जम्मू एवं कश्मीर अधिवास (J&K Domicile) (यदि लागू हो): जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र जिसके तहत आप 1 जनवरी 1980 और 31 दिसंबर 1989 के बीच जम्मू-कश्मीर में रहते थे।
  • रक्षा सेवा के दौरान विकलांग (यदि लागू हो): रक्षा मंत्रालय में रक्षा महानिदेशक द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र यह बताते हुए कि आप सेवा में विकलांग हुये थे और इसके कारण उसे ड्यूटी से छूट मिली थी।
  • उम्र में छूट का सर्टिफिकेट (यदि लागू हो): इसमें ओबीसी / एसटी / एससी स्थिति प्रमाण पत्र और / या विकलांगता प्रमाण पत्र और / या जम्मू-कश्मीर अधिवास प्रमाणपत्र और / या रक्षा कर्मचारी प्रमाणपत्र शामिल हैं।

IAS Interview Documentsयूपीएससी व्यक्तित्व परीक्षण (UPSC Interview) के लिए आवश्यक दस्तावेज

साक्षात्कार में भाग लेने के दौरान, उम्मीदवारों को निम्नलिखित मूल प्रमाणपत्रों को अपने पास रखना चाहिए:

  • मैट्रिकुलेशन सर्टिफिकेट: नाम और जन्म तिथि के प्रमाण और उसकी एक आत्म-साक्षांकित (Self Attested) फोटोकॉपी अपने साथ ले लीजिए।
  • डिग्री प्रमाणपत्र: शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण के लिए (यदि किसी मामले में विश्वविद्यालय द्वारा डिग्री प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है, तो उम्मीदवार को प्रावधानिक प्रमाण पत्र या मार्कशीट (अंकपत्र) लेना चाहिए) साथ ही इसकी एक आत्म-साक्षांकित फोटोकॉपी भी ले लीजिए।
  • ई-सम्मन पत्र (e-Summon Letter) का एक प्रिंट-आउट।
  • कुल दो (2)  हालिया पासपोर्ट साइज की फ़ोटोग्राफ़, जिनमें से एक को आत्म-प्रमाणित होना चाहिए।
  • यदि उपयुक्त हो तो आयु के छूट  का प्रमाण पत्र।

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को कुछ अतिरिक्त दस्तावेज ले जाने चाहिये।

  • जाति प्रमाण पत्र: मूल प्रति और एक फोटोकॉपी।
  • पीजी (Post Graduate Degree) डिग्री या उच्च शिक्षा (Higher Education Certificates) प्रमाणपत्र और मार्क-शीट (मूल और एक फोटोकॉपी)।
  • टीए - TA फॉर्म (Traveling Allowance Fom) - की दो प्रतियां और यात्रा का प्रमाण (यात्रा भत्ता केवल गैर-दिल्ली उम्मीदवारों के लिए )
  • उम्मीदवार के नाम पर मामूली विसंगतियों के मामले में एक शपथ पत्र (Affidavit)।

पीएच (Physically Handicapped) श्रेणी के उम्मीदवारों द्वारा लिये जाने वाले अतिरिक्त डॉक्यूमेंट्स

शारीरिक रूप से विकलांगता का प्रमाणपत्र: इसकी मूल और एक फोटोकापी। पीएच - I श्रेणी के लिए, डी०डब्लू०ई DWE (Dominant Writing Extremity Certificate) प्रमाणपत्र भी लाया जाना चाहिए। डीडब्लूई लिखित प्रमाणपत्र  उन उम्मीदवारों के लिए होता है जिन्होंने मुख्य लिखित परीक्षा में प्रति घंटे अतिरिक्त 20 मिनट के दावेदार हों।

  • आयु छूट प्रमाणपत्र, पीजी डिग्री या उच्च शिक्षा प्रमाणपत्र और मार्क-शीट (अभी की मूल और एक फोटोकॉपी)।
  • टीए फॉर्म (TA Form) की दो प्रतियां और यात्रा का प्रमाण (केवल गैर-दिल्ली उम्मीदवारों के लिए)।
  • उम्मीदवार के नाम पर मामूली विसंगतियों के मामले में एक शपथ पत्र (Affidavit)।

चिकित्सा परीक्षा के लिए जरूरी दस्तावेज: 8 से 10 हालिया पासपोर्ट साइज की फ़ोटोग्राफ़। और मेडिकल सर्टिफिकेट (यदि कोई है) जो नेत्र जांच के लिए उपयोगी हो सकता है।

कुछ अन्य उपयोगी लेख और रणनीतियां


data-matched-content-ui-type="image_card_stacked"

Go to Monthly Archive