यूपीएससी आईएएस परीक्षा उम्मीदवारों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न तथा उत्तर।

यूपीएससी परीक्षा के संबंध में पूछे जाने वाले शुरुआती प्रश्न तथा उत्तर।


UPSC Exam FAQs in Hindi

आईएएस प्लैनर की टीम हर दिन ईमेल, फेसबुक संदेश इत्यादि के माध्यम से प्राप्त सैकड़ों प्रश्नों का व्यक्तिगत रूप से जवाब देना चाहती है, लेकिन समय की बाधाओं के कारण यह कठिन हो जाता है। इसलिए हमने तैयारे के शुरुआती स्तर पर लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने के लिए इस पोस्ट को तैयार किया है जिसमें प्राय: पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने का हम प्रयास करेंगे, और आशा है कि आपको इससे जरूर मदद मिलेगी।

यह संकलन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा से संबंधित है जो परीक्षा के सभी चरणों - प्रीलिम्स, मेन और साक्षात्कार के बारे में बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न हैं।


सिविल सेवा पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सिविल सेवाएं क्या हैं और इस नागरिक सेवाओं में कैसे प्रवेश करें?

  • सिविल सेवा आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस इत्यादि जैसी नौकरियां हैं, जो सीधे सार्वजनिक सेवा से संबंधित हैं और भारत में व्यापक रूप से प्रतिष्ठित मानी जाती हैं। यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) केंद्र सरकार की नौकरी रिक्तियों के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। सिविल सेवा परीक्षा के बारे में और जानने के लिए क्लिक करें।

आईएएस क्या है? इस परीक्षा को कैसे पास करें और आईएएस अधिकारी बनें?

आईएएस अधिकारी का वेतन क्या होता है?

वेतन संरचना में विभिन्न वेतनमान शामिल हैं: जूनियर स्केल, सीनियर स्केल, सुपर टाइम स्केल, सुपर टाइम स्केल से भी ऊपर इत्यादि। प्रत्येक वेतनमान के आगे अलग-अलग वेतन बैंड होते हैं। एक आईएएस अधिकारी के वेतन के बारे में और जानने के लिए क्लिक करें।


योग्यता मानदंड पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आईएएस परीक्षा देने के लिये शैक्षणिक योग्यता क्या है?

  • इसके लिये कोई भी स्नातक डिग्री जो रेग्युलर या डिस्टेंस रूप में केंद्रीय या राज्य विधानमंडल या संसद के एक अधिनियम द्वारा किसी शैक्षिक संस्थानों द्वारा स्थापित विश्वविद्यालयों जो विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम 1956 की धारा 3 के तहत  हों उनसे प्राप्त की गई हो या इसके समकक्ष योग्यता। इसके विस्तृत विवरण के लिए आईएएस परीक्षा की अधिसूचना में दिए गये शैक्षिक योग्यता भाग का संदर्भ लें।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा लिखने की अनुमति की आयु सीमा और प्रयासों की संख्या क्या है?

आईएएस परीक्षा के पात्रता मानदंडों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई स्लाइड देखें।



परीक्षा पाठ्यक्रम पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आईएएस परीक्षा के लिए नवीनतम पाठ्यक्रम क्या है?


परीक्षा से जुड़ी तैयारी पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं सिविल सेवा परीक्षा तैयारी शुरू करने जा रहा हूं, तो मुझे तैयारी कैसे शुरू करनी चाहिए?

प्रीलिम्स और मेन में प्रत्येक विषय के किताबें कौन-कैन सी हैं?

क्या आईएएस प्लैनर मुफ्त अध्ययन सामग्री प्रदान करता है?


कोचिंग व मार्गदर्शन से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या मैं बिना कोचिंग किए आईएएस परीक्षा पास कर सकता हूं?

हाँ। आप कर सकते हैं, खासकर अगर आप स्वयं अध्ययन (सेल्फ स्टडी) में अच्छे हैं। हम (आईएएस प्लैनर डाट कॉम) कोचिंग के खिलाफ नहीं हैं। ऐसे बहुत सारे अच्छे शिक्षण संस्थान और प्रतिभाशाली शिक्षक हैं जो उम्मीदवारों को मार्गदर्शन देकर उनके कीमती समय और प्रयासों को बचाने में मदद करते हैं। लेकिन सभी कोचिंग संस्थान गुणवत्ता सेवा प्रदान नहीं कर पाते हैं, इसलिए यदि आप में कोई इसमें शामिल होना चाहते हैं, तो उचित शोध के बाद ही ऐसा करें। बिना कोचिंग के आईएएस बनने के बारे में अधिक जानने के लिये यहां क्लिक करें।

आईएएस परीक्षा तैयारी के लिए उपयोगी वेबसाइटें कौन-कौन सी हैं।

क्या मैं पिछले साल यूपीएससी प्रश्न पत्र ऑनलाइन प्राप्त कर सकता हूं?


यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीमिम्स परीक्षा पैटर्न / संरचना क्या है

  • प्रिलिम्स परीक्षा में दो ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर्स होते हैं। प्रत्येक पेपर 200 अंकों का होगा। पेपर 1 सामान्य अध्ययन से संबंधित है और पेपर 2 मानसिक क्षमता और योग्यता से संबंधित है। मुख्य परीक्षा में चयन के लिए, केवल पेपर 1 के अंकों को गिना जाएगा, बशर्ते उम्मीदवार के पास किये गये पेपर 2 में उसने 33 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों। अधिक जानने के लिये यहां क्लिक करें।

क्या सिविल सेवा प्रीलिम में दोनों प्रश्न पत्रों के लिये अलग-अलग कट ऑफ होगा?

  • पेपर 2 के लिए न्यूनतम कट ऑफ अंक 33 प्रतिशत है। जहां तक सवाल पेपर 1 का है, तो आयोग इसके लिए भी न्यूनतम कट ऑफ मार्क्स तय कर सकता है।

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा आवेदन के संबंध में आम संदेहों का स्पष्टीकरण।


यूपीएससी मुख्य परीक्षा के संबंध में पूछे जाने वाले प्रश्न

यूपीएससी सिविल सेवा मेन्स परीक्षा की संरचना क्या है?

मुख्य परीक्षा एक लिखित परीक्षा है इसके पश्चात साक्षात्कार परीक्षण होगा। लिखित परीक्षा में पारंपरिक निबंध प्रकार के 9 पेपर होंगे, तथा इनमें से दो पेपर्स प्रकृति में क्वालीफाइंग होंगे। सभी अनिवार्य प्रश्न पत्रों (पेपर -1 से पेपर-VII) में प्राप्त अंक और व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार) में प्राप्त अंकों को फाइनल रैंकिंग के लिए गिना जाएगा। अधिक जानने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पाठ्यक्रम पढ़ें।

यूपीएससी मेन के लिए मुझे कौन सा वैकल्पिक विषय चुनना चाहिए?

क्या यूपीएससी खराब हस्तलेखन के लिए अंक घटाएगी?

  • यदि उम्मीदवार की हस्तलेख आसानी पढ़ने व समझने की दृष्टि से सुगम नहीं है, तो कुल अंकों से कटौती की जा सकती है। साथ ही साथ उम्मीदवार अपनी बढ़िया लेखन शैली से अतिरिक्त अंक भी अर्जित कर सकते हैं।

क्या आप यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य आवेदन में विस्तृत आवेदन पत्र (Detailed Application Form - DAF) के संबंध में कुछ आम संदेहों को स्पष्ट कर सकते हैं?

क्या आप यूपीएससी साक्षात्कार में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए चेक-लिस्ट प्रदान कर सकते हैं?

यूपीएससी साक्षात्कार के लिए न्यूनतम योग्यता अंक कितने होंगे?

  • साक्षात्कार के लिये कुल 275 अंक होंगे (न्यूनतम अर्हता प्राप्त अंकों के साथ)।

यदि दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के कुल अंक बराबर हैं, तो ऐसे उम्मीदवारों के बीच सापेक्ष योग्यता कैसे तय की जाती है?

क्या आप सिविल सेवा परीक्षा के अलावा यूपीएससी द्वारा आयोजित अन्य परीक्षाओं के बारे में जानकारी दे सकते हैं? उन सभी की परीक्षा तिथियां क्या हैं?

हालांकि पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए हमने सही जानकारी देने का प्रयास किया जाता है, पाठ्यक्रम या पैटर्न में लगातार परिवर्तन के कारण, वास्तविक डेटा अलग हो सकता है। अभ्यर्थियों को हम यह सलाह देते हैं कि वे हमेशा आधिकारिक यूपीएससी वेबसाइट, यानी www.upsc.gov.in पर जाकर भी इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी को कन्फर्म जरूर करें।


कुछ संबंधित लेख व युक्तियां।



data-matched-content-ui-type="image_card_stacked"

Go to Monthly Archive