यूपीएससी आईएएस साक्षात्कार (इंटरव्यू) कहां और कैसे होता है।

संघ लोक सेवा आयोग

इएएस साक्षात्कार संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी।


साक्षात्कार के लिए अधिकतम अंक 275 हैं। 200 से अधिक अंक उच्च स्कोर माना जाता है। यूपीएससी के अनुसार साक्षात्कार को उम्मीदवार की समग्र व्यक्तित्व की एक परीक्षा के रूप में वर्णित किया गया है जिसमें विश्लेषणात्मक क्षमता, पार्श्विक सोच, तार्किक निर्णय लेने आदि शामिल हैं। साक्षात्कार का उद्देश्य एक बोर्ड (सक्षम और निष्पक्ष पर्यवेक्षकों) द्वारा सार्वजनिक सेवा में कैरियर के लिए उम्मीदवार की व्यक्तिगत उपयुक्तता का आकलन करना है।

यह वास्तव में न केवल उम्मीदवार के बौद्धिक गुणों का मूल्यांकन है बल्कि सामाजिक मामलों और वर्तमान मामलों में उनकी रुचि का आकलन करना है, जैसे:

  • मानसिक सतर्कता
  • स्पष्ट और तार्किक प्रदर्शन
  • निर्णय के संतुलन
  • विविधता
  • सामाजिक सामंजस्य और नेतृत्व
  • बौद्धिक और नैतिक अखंडता की क्षमता।

साक्षात्कार कठिन परीक्षा नहीं है बल्कि यह एक प्राकृतिक, निर्देशित और उद्देश्यपूर्ण बातचीत है, जिसका उद्देश्य उम्मीदवार के मानसिक गुणों को प्रकट करना है। साक्षात्कार बोर्ड एक अभ्यर्थी की समझ में गहराई, चारों ओर होने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता और कितनी अच्छी तरह एक उम्मीदवार इन मुद्दों का विश्लेषण कर सकता है और उनके जवाबों को लागू कर सकता है।

साक्षात्कार एक दो महीने की लंबी प्रक्रिया है जो आमतौर पर मुख्य परीक्षा परिणामों की घोषणा के 2 सप्ताह बाद शुरू होती है। यह मार्च से मई के बीच की अवधि में आम तौर पर होता है यह शाहजहां रोड, नई दिल्ली स्थित यूपीएससी परिसर में आयोजित किया जाता है।

इस कार्यक्रम में आमतौर पर प्रति दिन दो स्लॉट होते हैं।


  • प्रातः स्लॉट 9:00 बजे शुरू होता है।
  • दोपहर स्लॉट : 2 बजे तक चलता है।

साक्षात्कार बोर्ड आमतौर पर 5 लोगों का होता है अध्यक्ष केंद्र में बैठते हैं जबकि अन्य सदस्य अध्यक्ष के दोनों तरफ बैठते हैं। साक्षात्कार अध्यक्ष के सवाल के साथ शुरू होता है और वे अन्य सदस्यों को साक्षात्कार जारी रखने के लिए मार्गदर्शन करते हैं।

साक्षात्कार की अवधि आमतौर पर 30 मिनट है। प्रश्नों की श्रेणी में शौक और व्यावहारिक अनुप्रयोगों पर प्रश्न होंगे, जैसे - क्यों वह नागरिक सेवाओं में शामिल होना चाहता है, वर्तमान / ऐतिहासिक मुद्दों पर उम्मीदवार की राय, उम्मीदवार की शिक्षा के बारे में जानकारी, वैकल्पिक विषय, उम्मीदवार के राज्य के मुद्दे, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, वर्तमान मामलों आदि। वे स्थिति आधारित प्रश्न भी प्रदान कर सकते हैं और उम्मीदवारों के विचार / प्रतिक्रिया को उसी पर प्राप्त कर सकते हैं।


कुछ उपयोगी लेख


data-matched-content-ui-type="image_card_stacked"

Go to Monthly Archive