हिंदी में आईएएस पाठ्यक्रम: यूपीएससी मुख्य परीक्षा

आईएएस मेंस एग्जाम सिलेबस

यूपीएससी मुख्य परीक्षा का उद्देश्य अभ्यर्थियों के शैक्षिक कौशल और उनकी क्षमता को उनके ज्ञान को एक सटीक और उचित तरीके से बताए जाने का आकलन करना है। मुख्य परीक्षा में उनकी जानकारी और स्मृति की जगह उनके सामान्य बौद्धिक व्यक्तित्व और उम्मीदवारों की समझ की गहराई का विश्लेषण करना है।

यूपीएससी ने 2017 सिविल सेवा परीक्षा के लिए तारीख की घोषणा की है। इस वर्ष की प्रारंभिक परीक्षा 18 जून 2017 को आयोजित  हो चुकी है और मुख्य परीक्षा 28 अक्टूबर 2017 को होगी। पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं है। मुख्य परीक्षा मौजूदा पाठ्य-सूची के साथ नौ पत्रों के साथ जारी रहेगी।

संशोधित यूपीएससी परीक्षा पैटर्न 2015 और यूपीएससी पाठ्यक्रम


http://www.iasplanner.com/civilservices/images/upsc-syllabus-table.png

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के पैटर्न को 2015 से संशोधित किया है। वर्तमान में, 7 + 2 = 9 पेपर हैं। प्रत्येक पेपर वर्णनात्मक प्रकार का है। दो क्वालीफाइंग पेपर हैं - कोई भी भारतीय भाषा व अंग्रेजी, प्रत्येक के 300 अंक हैं। किसी भी तरह, ये अंक मुख्य परीक्षा में नहीं गिने जाते हैं। अभ्यर्थी अंग्रेजी में या संविधान की आठवीं अनुसूची से किसी भी एक भाषा को परीक्षा लिखने के माध्यम के रूप में चुन सकते हैं।

नए यूपीएससी परीक्षा पैटर्न के अनुसार, कुल 1000 अंकों के साथ 250 अंकों के प्रत्येक 'चार सामान्य अध्ययन पत्र' हैं। सामान्य अध्ययन के मुख्य पाठ्यक्रम डिग्री स्तर का है। उम्मीदवार नीचे दिए गए विषयों की सूची से केवल एक वैकल्पिक विषय चुन सकते हैं। प्रत्येक वैकल्पिक विषय में पेपर I और पेपर II शामिल हैं, जो कुल 500 अंकों का होता है। अभ्यर्थी साहित्य विषयों को वैकल्पिक पेपर के रूप में भी ले सकते हैं (उम्मीदवार भाषा के साहित्य में स्नातक होना चाहिए)। अभ्यर्थी साहित्य विषयों को वैकल्पिक पेपर के रूप में भी ले सकते हैं, फिर चाहे उम्मीदवार भाषा के साहित्य में स्नातक हो या न हो।

वैकल्पिक पत्रों के लिए यूपीएससी मुख्य पाठ्यक्रम स्नातक की डिग्री से अधिक है और मास्टर स्तर से कम है। यूपीएससी पाठ्यक्रम के अनुसार आईएएस / यूपीएससी परीक्षाओं के लिए यहां विषयों की सूची दी गई है:

कृषि (वैकल्पिक विषय) 
(Agriculture Optional Syllabus in Hindi)

अर्थशास्त्र 
(Economics Optional Syllabus in Hindi)

भूगोल 
(Geography Optional Syllabus in Hindi)

भूगर्भशास्त्र 
(Geology Optional Syllabus in Hindi)

इतिहास 
(Histoy Optional Syllabus in Hindi)

दर्शनशास्त्र 
(Philosophy Optional Syllabus in Hindi)

राजनीति शास्त्र  
(Political Science Optional Syllabus in Hindi)

मनोविज्ञान 
(Psychology Optional Syllabus in Hindi)

लोक प्रशासन 
(Public Administration Optional Syllabus in Hindi)

समाजशास्त्र 
(Sociology Optional Syllabus in Hindi)

जीव विज्ञान 
(Zoology Optional Syllabus in Hindi)

कानून 
(Law Optional Syllabus in Hindi)

भौतिक विज्ञान
(Physics Optional Syllabus in Hindi)

   
अन्य बाकी सभी विषयों के अपडेटेड सिलेबस के लिये इस पेज को नियमित रूप से देखते रहें, हिंदी में दिये गये पाठ्यक्रमों में यदि आपको किसी भी प्रकार की गलती मिले या फ़िर किसी प्रकार के सुझाव के लिये हमसे आनलाईन संपर्क करें या काल करें - 9560768441