नौकरी के साथ-साथ यूपीएससी आईएएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें।

नौकरी या व्यवसाय करने के साथ-साथ आईएएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें।


Clear UPSC Exam while working

यूपीएससी सिविल सेवा में मूल रूप से दो प्रकार के उम्मीदवार होते हैं। एक वो जो पूर्णकालिक अध्ययन प्रणाली के तहत अपना पूरा समय समर्पित करते हैं; और दूसरे वो जो पूर्णकालिक नौकरी करने के साथ-साथ यूपीएससी परीक्षा की लिए तैयारी करते हैं। इस विशाल यूपीएससी सिविल सेवा पाठ्यक्रम को कवर करने और इन परीक्षाओं में सफलता पाने के कम प्रतिशत को ध्यान में रखते हुए, पूर्णकालिक कार्य करते समय आईएएस परीक्षा में सफलता पाना अत्यंत कठिन कार्य है।

प्रात: 9 बजे से शाम 6 बजे तक की नौकरी करने वाले उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी करने के लिये कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं।

अपने समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करें।

जहां तक यूपीएससी की परीक्षा तैयारी का संबंध है, तो प्राय: यही माना जाता है कि आपके पास केवल सोने के लिये ही समय होता है। लेकिन अगर जब आप एक पेशेवर या नौकरी करने वाले उम्मीदवार हैं तो यह दोगुना कठिन हो जाता है। इसलिये अपने समय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना सीखें, जिसका मतलब है कि रोजाना प्लानिंग करना या नेट सर्फिंग करने का कोई मतलब नहीं है। याद रखें कि आप नेट पर समाचार व लेख पढ़ने से आप अपने आप को यह विश्वास दिलाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि आप पढ़ रहे हैं। किन्तु वास्तविकता यह है कि आपने अभी तक इसके पहली पायदान पर भी कदम नहीं रखा है।

यदि हम अध्ययन की बात करें तो किसी भी विषय के बारे में नोट्स की मदद से अच्छी तरह से पढ़ना और उनकी पुनरावृत्ति करना आवश्यक है। यदि आप किसी कार्य या व्यवसाय विषय में लंबे समय तक यात्रा करते हैं, तो उस समय पर विषयों पर समझ विकसित करने और उन्हें संशोधित करने का प्रयास करें। लेकिन आप ऐसा तभी करें, जब आप किसी वाहन / चलती गाड़ी में अपने आप को इस कार्य में सहज महसूस कर रहे हों।

चयन और अध्ययन करना सीखें

जैसा कि हमने पिछले कई लेखों मे इस बात का उल्लेख किया है, यदि आप एक पेशेवर हैं तो समय आपके लिये एक दुर्लभ वस्तु है। इसलिए यह अत्यधिक आवश्यक है कि आप यूपीएससी पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए चुनिंदा विषयों का ही अध्ययन करना सीखें। पाठ्यक्रम के हर पहलू को पूरी तरह से कवर करना संभव नहीं हो सकता है। तो इस समय आपको अपनी सूझबूझ से यह निर्धारित करना होगा कि आप कितना प्रयास करके अपनी तैयारी के किस स्तर पर जा सकते हैं। (अंग्रेजी में यूपीएससी पाठ्यक्रम के लिये यहां क्लिक करें)

टेस्ट पेपर्स से प्रैक्टिस

पिछले सालों के यूपीएससी प्रश्न पत्रों को हल करके परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति को समझने का अनुभव प्राप्त करें। याद रखें कि बिना उचित तैयारी और अभ्यास के आप सभी जानकारियों को याद नहीं कर सकते हैं, इसलिए इसकी कोशिश भी न करें, क्योंकि इससे आपको निराशा और डिमोटिवेशन ही प्राप्त हो सकता है। पिछले वर्ष के यूपीएससी प्रश्न पत्रों के लिये यहां क्लिक करें।

स्थिर व सुव्यवस्थित दिनचर्या

यह इस परीक्षा की तैयारी का एक अत्यंत महत्वपूर्ण भाग है। यदि आप अनुकूल परिणाम चाहते हैं तो आप अपने दिन को व्यवस्थित करें और समय सारिणी के भीतर ही आपको जो कुछ करना है उसे करें। ध्यान रहे कि एक आपको अपने लिये एक स्वस्थ जीवन शैली का निर्माण करना चाहिये, जो आपको आपकी आईएएस तैयारी के लिए अधिक से अधिक समय उपलब्ध करने में आपकी मदद करेगी। इसलिये दृढ़ संकल्प के साथ अपनी समय सारणी का निरीक्षण करें और अपनी दिनचर्या पर टिके रहें।

यदि आप पिछले सफल उमीदवारों को देखें जो टॉपर्स रहे हैं और जिन्होंने अपनी पूर्णकालिक नौकरी के दौरान ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में उच्च स्थान प्राप्त किया। इस परीक्षा में सफलता पाना बिल्कुल असंभव नहीं है। आखिरकार, आपके पास भविष्य की सुरक्षा के लिये एक नौकरी है और यही सुरक्षा आपको अपनी आईएएस बनने की आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए आवश्यक मदद दे सकती है।


कुछ महत्वपूर्ण लेख व रणनीतियां

सुझाव व त्रुटियों की सूचना देने के लिये यहां क्लिक करें।

सभी हिन्दी आर्टिकल्स पढ़नें के लिये यहां क्लिक करें।

data-matched-content-ui-type="image_card_stacked"

Go to Monthly Archive